टैक्स रिफंड के पैसे जल्दी पाने का तरीका

टैक्स रिफंड के पैसे जल्दी पाने का तरीका
आयकर रिटर्न फाइल करने के बाद यह सुनिश्चित करें कि आपको किस खाते में रिफंड की रकम चाहिए. आप जिस खाते में रिफंड चाहते हैं, अगर वह प्री-वैलिडेट नहीं है तो सबसे पहले यह काम करवाएं क्योंकि अब ई-रिफंड ही जारी किए जाएंगे.
प्री-वैलिडेशन के अलावा यह भी जरूरी है कि आपका खाता पर्मानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN से लिंक्ड हो.अगर ऐसा नहीं है तो रिफंड की रकम आपरे खाते में नहीं पहुंच पाएगी.अगर आप रिफंड क्लेम करना चाहते हैं तो बैंक खाते का प्री-वैलिडेशन और PAN से लिंक्ड होना सुनिश्चित करें.
अब आयकर विभाग सिर्फ ई-रिफंड जारी करेगा, लिहाजा रिफंड की रकम उन्हीं खातों में पहुंचेगी, जो PAN से लिंक्ड होंगे.
ये टैक्स बेनिफिट्स सिर्फ उन्हीं बैंक खातों में पहुंचेंगे जो पैन से जुड़े हुए हैं और इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर प्री-वैलिडेटेड हैं.
अगर आपका PAN आपके बैंक खाते में रजिस्टर्ड या उससे लिंक्ड नहीं है तो आप सबसे पहले बैंक की उस ब्रांच में जाइए, जिसमें आपका खाता है. वहां जाकर पैन-खाता लिंक करवाइए.
आइ जानें इसका पूरा प्रोसेस…
पहला कदम- सबसे पहले आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर अपना अकाउंट लॉगइन करना होगा. आपका यूजर आईडी आपका पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) होगा.
दूसरा कदम-लॉगइन करने के बाद आप प्रोफाइल सेटिंग्स (Profile Settings) टैब पर जाएं और प्रीवैलिडेट योर बैंक अकाउंट (Pre-validate your bank account) ऑप्शन सिलेक्ट करें.
तीसरा कदम-अगर आपका कोई अन्य खाता पहले से ही प्री-वैलिडेटेड है तो वह स्क्रीन पर दिखाई देगा. मगर कोई अकाउंट प्री-वैलिडेटेड नहीं है या आप किसी अन्य खाते में रिफंड रिसीव करना चाहते हैं तो ‘ऐड (Add)’ पर क्लिक करें.
चौथा कदम-अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको बैंक खाता नंबर, अकाउंट का प्रकार, IFSC, बैंक का नाम, बैंक ब्रांच, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी आदि डीटेल भरने होंगे. यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको उसी मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के डीटेल देने होंगे जो बैंक में दिए गए हों.
पांचवां कदम-प्री वैलिडेट (Pre-Validate)’ पर क्लिक करें. स्क्रीन पर मेसेज आएगा, जिसमें लिखा होगा- आपकी प्री-वैलिडेटिंग बैंक अकाउंट रिक्वेस्ट सबमिट हो गई है. इसका स्टेटस ई-मेल और एसएमएस के जरिए आप तक पहुंच जाएगा. आप इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर ‘प्रोफाइल सेटिंग्स (Profile Settings)’ ऑप्शन पर जाकर भी स्टेटस चेक कर सकते हैं. अगर आप ई-फाइलिंग अकाउंट से किसी खाते की डीटेल हटाना चाहते हैं तो आप प्रोफाइल सेटिंग्स (Profile Settings)’ पर जाकर रिमूव (Remove)का ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं.
अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि किन-किन खातों का प्री-वैलिडेशन फेल हुआ है तो आपको ‘View Failed/removed bank accounts’ पर क्लिक करना होगा. यहां आपको खातों के वैलिडेट न होने की वजह या हटाए जाने की वजह की जानकारी मिल जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *