भारत सरकार द्वारा कोरोना के मद्देनजर टैक्स स्लैब में कोई बदलाव किया गया हैं or TDS/TCS बदलाव पर मुझे जो सैलरी मिलती हैं अब उस पर मेरा TDS कम कटेगा। मुझे ज्यादा राशि मिल सकेगी।

श्री कृष्ण – अर्जुन संवाद TDS/TCS बदलाव पर।

अर्जुन: श्री कृष्ण जी को मेरा प्रणाम।कृष्ण: तथास्तु।

अर्जुन: भगवन , भारत सरकार द्वारा कोरोना के मद्देनजर टैक्स स्लैब में कोई बदलाव किया गया हैं क्या? कृपा मुझे बताने का कष्ट करें।

कृष्ण: अर्जुन, भारत सरकार द्वारा अभी कोई बदलाव नहीं किया गया हैं। लेकिन TDS/TCS के रेट कम किये गए हैं।

अर्जुन: कृपा विस्तार में बताने का कष्ट करें भगवन।

कृष्ण: भारत सरकार द्वारा 14 मई से TDS/TCS की दर में 25 प्रतिशत की कटौती की गई हैं। यह कटौती 31 मार्च 2021 तक के लिए की गई हैं। इससे टैक्सपेयर्स के हाथों में करीब 50 हज़ार करोड़ रुपए की राशि आएगी।

अर्जुन: भगवन, इसका मतलब मुझे जो सैलरी मिलती हैं अब उस पर मेरा TDS कम कटेगा। मुझे ज्यादा राशि मिल सकेगी।

कृष्ण: नहीं अर्जुन, यह कटौती सिर्फ नॉन- सैलरीड इनकम पर की गई हैं अर्थात आपको मिलनी वाली सैलरी पर पूरा टीडीएस कटेगा जैसे पहले कटता आया हैं।

अर्जुन: प्रभु, मैं समझ गया। लेकिन इसका लाभ जिसकी नॉन-सैलरीड आय वाले व्यक्तियों को कैसे मिलेगा?

कृष्ण: अर्जुन, एक उदाहरण से आपको समझाता हूँ कि कैसे इसका लाभ मिलेगा। एक व्यक्ति जिसका बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट हैं । वह हर वर्ष 15000 रुपया ब्याज़ से कमाता है। बैंक उस फिक्स्ड डिपॉजिट पर 10% की दर से 1500 रुपया TDS काटकर भारत सरकार को जमा करवा देता हैं। अब नई दर के हिसाब से बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.5% TDS काटेगा। अब बैंक 1125 रुपए TDS काटकर भारत सरकार को जमा करवाएगा। इससे आम आदमी के पास ज्यादा पैसा आएगा।

अर्जुन: भगवन, इससे आम आदमी पर टैक्स का बोझ कम हो जाएगा क्या?

कृष्ण: नहीं अर्जुन, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं। TDS/TCS की दर में कटौती से उन लोगों को फायदा मिलेगा जिनको टैक्स नहीं भरना होता था और बाद में सरकार से रिफंड लेना पड़ता था। अब उन लोगों को सरकार से कम रिफंड लेना होगा।

अर्जुन: भगवन, क्या एडवांस टैक्स में कोई बदलाव आया हैं ?

कृष्ण: नहीं अर्जुन, एडवांस टैक्स में कोई बदलाव अभी तक नहीं किया गया हैं। अगर आपका टैक्स 10000 रुपए से ज्यादा बनता हैं तो आपको एडवांस टैक्स जमा करवाना होगा अन्यथा आपको ब्याज़ देना होगा ।

अर्जुन: भगवन, आपने मेरे सारे सवालों का जवाब दे दिया हैं। जय श्री कृष्ण।

कृष्ण: तथास्तु

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *