व्यक्ति (Person) [Sec. 2 (31)]: आयकर कानून के तहत परिभाषा

व्यक्ति में निम्नलिखित शामिल हैं:
(i) एक व्यक्ति।
(ii) एक हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ)।
(iii) एक कंपनी।
(iv) एक फर्म।
(v) व्यक्तियों का संघ (एओपी) या व्यक्तियों का निकाय (बीओआई), चाहे निगमित हो या नहीं।
(vi) एक स्थानीय प्राधिकरण; और
(vii) प्रत्येक कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति जो पूर्ववर्ती किसी भी श्रेणी में नहीं आता है।

अब हम उपरोक्त सभी शीर्षों पर विस्तार से चर्चा कर रहे हैं।
व्यक्ति
व्यक्ति का अर्थ है एक प्राकृतिक मनुष्य चाहे वह पुरुष हो या महिला, नाबालिग हो या प्रमुख।
हिंदू अविभाजित परिवार (HUF)
एक हिंदू अविभाजित परिवार (जिस पर हिंदू कानून लागू होता है) में सभी व्यक्ति शामिल होते हैं जो एक सामान्य पूर्वज के वंशज हैं और इसमें उनकी पत्नियां और अविवाहित बेटियां शामिल हैं।
कंपनी [सेक। 2(17)]
कंपनी का मतलब भारतीय कंपनी अधिनियम 1956 या किसी अन्य कानून के तहत पंजीकृत एक कृत्रिम व्यक्ति है।
दृढ़
सेकण्ड के अनुसार। भारतीय भागीदारी अधिनियम, १९३२ की धारा ४, साझेदारी का अर्थ है “उन व्यक्तियों के बीच संबंध जो सभी या उनमें से किसी एक द्वारा किए गए व्यवसाय के लाभ को साझा करने के लिए सहमत हुए हैं।”
ऐसे व्यवसाय में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को व्यक्तिगत रूप से भागीदार के रूप में जाना जाता है और ऐसे व्यवसाय को फर्म के रूप में जाना जाता है। एक फर्म, हालांकि एक अलग कानूनी इकाई नहीं है, लेकिन आयकर अधिनियम की नजर में अलग इकाई है

व्यक्तियों का संघ (AOP) या व्यक्तियों का निकाय (BOI)
AOP का अर्थ है व्यक्तियों का एक समूह (चाहे व्यक्ति, HUF, कंपनियां, फर्म, आदि) जो सामान्य उद्देश्य (ओं) के लिए शामिल हों। व्यक्ति के प्रत्येक संयोजन को AOP नहीं कहा जा सकता है। यह तभी होता है जब वे खुद को एक आय-उत्पादक गतिविधि में जोड़ते हैं, तब वे एओपी बन जाते हैं। जबकि, बीओआई का अर्थ है व्यक्तियों का एक समूह (केवल व्यक्तिगत) जो आम उद्देश्य के लिए एक साथ जुड़ते हैं चाहे आय अर्जित करना हो या नहीं।
सह-वारिस, सह-प्राप्तकर्ता, आदि एक सामान्य उद्देश्य या कार्रवाई के लिए एक साथ शामिल होने पर AOP या BOI के रूप में शुल्क लिया जाएगा। एओपी की आय के मामले में, अकेले एओपी पर कर लगाया जाएगा और एओपी की आय के संबंध में एओपी के सदस्यों पर व्यक्तिगत रूप से कर नहीं लगाया जा सकता है।
एओपी और बीओआई के बीच अंतर
बीओआई के मामले में, केवल व्यक्ति ही सदस्य हो सकते हैं, जबकि एओपी के मामले में, कोई भी व्यक्ति इसका सदस्य हो सकता है यानी कंपनी, फर्म आदि जैसी संस्थाएं एओपी के सदस्य हो सकते हैं लेकिन बीओआई के नहीं।
एक एओपी के मामले में, सदस्य स्वेच्छा से एक आम इरादे या उद्देश्य के लिए एक आम इच्छा के साथ मिलते हैं, जबकि बीओआई के मामले में, ऐसी आम इच्छा मौजूद हो सकती है या नहीं भी हो सकती है।
स्थानीय प्राधिकारी
सेक के अनुसार। सामान्य खंड अधिनियम के ३(३१), एक स्थानीय प्राधिकरण का अर्थ है एक नगरपालिका समिति, जिला बोर्ड, बंदरगाह आयुक्तों का निकाय, पंचायत, छावनी बोर्ड, या सरकार द्वारा कानूनी रूप से हकदार या किसी नगरपालिका के नियंत्रण और प्रबंधन के साथ सौंपे गए अन्य प्राधिकरण या स्थानीय निधि।
कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति
कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति संस्थाएं हैं –
जो प्राकृतिक व्यक्ति नहीं हैं;
कानून की नजर में का अलग अस्तित्व है;
सीधे कानून की अदालत में मुकदमा नहीं किया जा सकता है लेकिन उन्हें प्रबंधित करने वाले व्यक्ति (व्यक्तियों) के माध्यम से उन पर मुकदमा चलाया जा सकता है
जैसे: देवता, मूर्तियाँ, विश्वविद्यालय, बार काउंसिल, आदि।

Example