NEFT क्या है?

NEFT (National Electronics Fund Transfer) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा शुरू की गई एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली हैएनईएफटी आपको एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धनराशि भेजने में मदद करता है।

NEFT कैसे काम करताहै?

कोई भी बैंक यूजर NEFT का फायदा उठाने के लिए अपने बैंक द्वारा दी जाने वाली इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का उपयोग भी कर सकता है. इसके लिए आपको बेनेफिशियरी की डिटेल्स जैसे कि उसका नाम, बैंक ब्रांच का नाम, अकाउंट नंबर, IFSC कोड, अकाउंट टाइप आदि दर्ज करना होता है.

ऑफलाइन मैथड के जरिए भी आप NEFT की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच विजिट कर सभी जानकारी एक फॉर्म के जरिए भर कर सबमिट करना होगी. 

NEFT का समय

नई एनईएफटी भुगतान प्रणाली वर्ष में 365 दिन छुट्टियों सहित 24*7 सक्रिय रहती है, तो आप अपनी सुविधानुसार सप्ताह के किसी भी समय या दिन में भुगतान कर सकते हैं।

इससे पहले एनईएफटी लेन-देन निश्चित स्लॉट पर होता था। नए निर्दिष्ट एनईएफटी समय स्लॉट निम्न हैं:

सोमवार से शुक्रवार- सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक। (6:30 अपराह्न कुछ बैंकों में)

शनिवार- सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12 बजे तक। (कुछ बैंकों में दोपहर 1:00 बजे या शाम 6:30 बजे)

NEFT में कितना टाइम लगता है?

बेनिफिसरी के अकाउंट में पैसे पहुचने में औसतन 3 घंटे का टाइम लगता है। कभी कभी इससे ज्यादा भी टाइम लग जाता है।

NEFT Transfer के Fees और Charges

बैंक जाकर नेफ्ट कैसे करें

बैंक में NEFT के जरिए पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको बैंक का एक नेफ्ट का फॉर्म लेना होगा।

NEFT का फॉर्म लेने के पश्चात आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे – जिस ब्रांच से पैसे भेज रहे हैं उस ब्रांच का नाम, डेट, कितने पैसे भेजने हैं वह अंकों में और शब्दों में लिखें, साथ ही जो पैसे आप भेज रहे हैं वह नगद जमा करेंगे या चेक के माध्यम से नेफ्ट करेंगे या फिर अपने बैंक अकाउंट से कटवाएंगे यह सेलेक्ट करें।

जिस अकाउंट से पैसे भेजने हैं उसको बैंक अकाउंट का नंबर, अकाउंट धारक का नाम, यदि चेक जमा कर रहे हैं तो चेक नंबर एड्रेस और मोबाइल नंबर भरना होगा।

इसके साथ ही आपको जिस अकाउंट में पैसे भेजने हैं उस बैंक अकाउंट का नंबर, अकाउंट धारक का नाम, बैंक का आईएफएससी कोड, बैंक ब्रांच का नाम एवं अन्य डिटेल्स भरनी होगी।

फार्म में पूछी गई सभी जानकारी भरने के पश्चात नीचे आपको अपने सिग्नेचर करने होंगे। जिसके पश्चात आपको रिसेप्शन पर जाकर फार्म जमा करना होगा।

रिसेप्शन पर फॉर्म जमा करने के पश्चात आपके नेक्स्ट की प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी। और अगले एक-दो घंटे में आपके नेफ्ट द्वारा भेजे गए पैसे दूसरे बैंक अकाउंट में पहुंच जाएंगे।

NEFT के फायदे है?

1.यह सुविधा साल के सभी दिनों में उपलब्ध है।

2.रियल-टाइम फंड ट्रांसफर, साथ ही अकाउंट सेटलमेंट बेहद सुरक्षित हैं।

3.यह सुविधा ग्राहकों को पैन-इंडिया और सभी बैंकों के माध्यम से उपलब्ध है।

4.आरबीआई इसके लिए बैंकों से कोई लेवी राशि नहीं लेता है।

5.भारत से नेपाल तक वन वे फंड ट्रांसफर मौजूद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.